Share Market LIVE: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को देश का आम बजट (Budget 2023) पेश किया। इस दौरान शेयर मार्केट में बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिला। बजट पेश होने से पहले बाजार गुलजार हुआ। प्री-ओपनिंग सेशन में सेंसेक्स (Senxex) और निफ्टी (Nifty) इंडेक्स में उछाल देखने को मिला। सेंसेक्स 158 अंक की बढ़त के साथ 59,708 और निफ्टी 46 अंक की गिरावट के साथ 17616 पर बंद हुआ। 1241 शेयरों में बढ़त, 2193 शेयर में गिरावट और 106 शेयर के प्राइस में कोई बदलाव नहीं हुआ।

Open Free Demat Account


कुल मिलाकर Nifty50, Nifty Bank और Sensex में बढ़िया मूवमेंट देखने को मिला। अगर सेक्टर्स की परफॉर्मेंस पर नजर डालें तो मेटल, पीएसयू बैंक, ऑयल एंड गैस और पॉवर सेक्टर के शेयरों में 1 से 5 प्रतिशत, वहीं आईटी, बीएसई मिडकैप और स्मॉल कैप में 1 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई। बजट के बाद इंश्योरेंस प्रक्रिया में टैक्स के प्रावधान के असर से इंश्योरेंस सेक्टर के शेयर गिरे। वहीं, प्रधानमंत्री आवास योजना में 66 प्रतिशत की बढ़ोतरी के ऐलान से रियलिटी, इंफ्रास्ट्रक्चर और सीमेंट के शेयरों में तेजी रही।

बजट स्पीच के बाद आई तेज बिकवाली
संसद में वित्त मंत्री सीतारमण के भाषण के दौरान शेयर बाजार में हाई वॉलेटिलिटी देखने को मिली। इस दौरान सेंसेक्स 1000 से ज्यादा अंक चढ़कर 60,773 के स्तर पर पहुंच गया। जबकि निफ्टी इंड्रा डे में 300 से ज्यादा प्वाइंट चढ़कर 17,972 पर पहुंच गया। बजट भाषण खत्म होने के बाद बाजार में तेज बिकवाली आई, लेकिन आखिरी आधा घंटे में इंडेक्स ने रिकवरी की। Read More: इस Share ने निवेशकों को किया मालामाल, कभी 2 रुपए में मिल रहा था अब 1300 के पार

TOP GAINERS
आईटीसी, आईसीआईसीआई बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील और टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स निफ्टी के टॉप गेनर रहे।

TOP LOSERS
अदाणी इंटरप्राइजेस, अदाणी पोर्ट्स, एचडीएफसी लाइफ, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस और बजाज फिनसर्व निफ्टी के टॉप लूजर रहे।

अपना नि:शुल्क और शून्य ब्रोकरेज वाला डीमेट अकाउंट बनाने के लिए क्लिक करें…

Leave a Reply