What is Cryptocurrency: क्रिप्टोकरेंसी वित्तीय लेन-देन का एक नया माध्यम है। क्रिप्टोकरेंसी आभाषी है और दिखाई नहीं देती, न ही इसे छू सकते हैं और न ही आप इसे महसूस कर सकते हैं। इसलिए इस क्रिप्टोकरेंसी को डिजिटल करेंसी कहते हैं। इसमें लेनदेन पूरी तरह ऑनलाइन होता है।

Bestockangel

कितनी तरह की होती है क्रिप्टोकरेंसी
इस समय दुनिया में सबसे लोकप्रिय डिजिटल करेंसी Doge Coin, Shibinu, Matic, Ethereum हैं। टॉप 10 डिजिटल करेंसी में Polkadot, Tether, Litecoin, Bitcoin भी शामिल हैं। कई देश अब क्रिप्टोकरेंसी को लीगल कर हैं। अल सल्वाडोर में तो डिजिटल करेंसी पर केंद्रित बिटक्वाइन सिटी बनाने की तैयारी भी शुरू हो चुकी है। Read More: IPO क्या होता है, कोई कंपनी Share Market में कैसे होती है लिस्ट

भारत में लोकप्रिय है क्रिप्टोकरेंसी
भारत में क्रिप्टोकरेंसी की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। इसमें निवेश करने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में करीब 1.5 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने भारत में संचालित विभिन्न क्रिप्टो एक्सचेंज में रजिस्ट्रेशन कर रखा है और ये क्रिप्टो में इन्वेस्ट करते हैं। हालांकि, केंद्र सरकार और आरबीआई ने क्रिप्टो में निवेश को जोखिम से भरा कदम बताया। भारत में फिलहाल किसी भी तरह की क्रिप्टोकरेंसी को मान्यता नहीं मिली है।

अपना नि:शुल्क और शून्य ब्रोकरेज वाला डीमेट अकाउंट बनाने के लिए क्लिक करें…

Leave a Reply